Contact Form

Name

Email *

Message *

Friday, January 19, 2018

बच्चों का स्वच्छता अभियान।।। कहानी छोटी सी।

बच्चों का स्वछता अभियान।।।

एक कालोनी थी जो बहुत ही सुंदर और स्वच्छ थी। वही सभी मिलकर रहते थे। लेकिन पास में ही एक बस्ती थी जो बहुत ही गन्दी थी। वहां कूड़े के ढेर जमा थे और जगह जगह गड्ढे थे जिनमें बारिश का पानी जमा था । वहाँ बहुत से मक्खी ओर मच्छर इकठ्ठे होने लगे ओर वहाँ से वो मच्छर मक्खियाँ सभी कालोनी की तरफ आने लगे। जूठे बरतनों पर मख्खियों की पार्टी होने लगी।






जिस से कालोनी के लोग काफी परेशान हो गये उन्होंने बहुत बार mcd को खत लिखा । mcd से कई बार सफाई हुई पर थोड़े दिनों में फिर वैसा ही हाल हो जाता। कई तरह की गम्भीर बीमारियां फैल गई।  सभी बहुत चितिंत थे। लेकिन किसी को समझ नहीं आया कि बस्ती के लोगो को कैसे समझाया जाए।।


पर उसी कालोनी के बच्चे बहुत सक्रिय थे। इस बार छुट्टियों में उन्होंने ठानी की वो गन्दगी को जड़ से मिटा देंगे। उन्होंने स्वच्छता अभियान चलाया ओर बस्ती में गये। 

उन्होंने सभी बस्ती के लोगो को इकट्ठा करने के लिये घोषणा की कि शनिवार को सब लोगों को कपड़े खिलौने , साबुन , शैम्पू आदि मिलेंगे।

सभी लोग इक्कठे हो गये। बच्चो ने घर के पुराने कपड़े खिलोने इत्यादि लिये ओर वहां चले गए।

उन्होंने सबकी एक फोटो खींची जिसमे उन लोगो ने बहुत मैले कुचैले कपड़े पहने थे। फिर उन्होंने कहा कि अब सबको नहा धोकर ये कपड़े पहनने है। सभी कपड़े पहन कर तैयार हो गये। बच्चों ने पूछा पहले अच्छा लग रहा था या अब लग रहा है। वो बोले अब ज्यादा हम सक्रिय महसूस कर रहे हैं।

फिर बच्चों ने मिलकर पूरी बस्ती साफ़ की  जिसमे उन्हें पूरा दिन लग गया। साथ ही उन्होंने मिट्टी और पत्थर डलवा दिये खड्डों में।




शाम को उन्होंने एक छोटी सी पार्टी रखी जिसमे सभी बस्ती के लोगो को बुलाया गया। बच्चे भी नहा के तैयार हो गये।

अब क्या था बस्ती के सभी लोग खुशी खुशी आ गए। बच्चों ने उन्हें शरबत दे कर बिठाया ओर गन्दगी से होने वाली खतरनाक बीमारियों के बारे में भी बताया। बच्चों ने उन्हें शौचालय इस्तेमाल करने के फायदे बताये ओर समझाया कि जितना साफ़ घर को रखना जरूरी है। उतना ही बाहर भी सफाई जरूरी है। बच्चों ने उन्हें हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र सिंह मोदी के सफाई अभियान से भी अवगत कराया । उन्होंने मोदी जी की वीडियो दिखाई जिसमें वो खुद सफाई कर रहे हैं।






बस्ती वालो को मोदी जी को सफाई करते हुए देख कर समझ आ गया कि सफ़ाई बहुत जरूर है तभी तो मोदी जी खुद आगे बढ़ कर सड़क की सफाई कर रहे है।

बच्चो ने उन्हें  बताया कि एक स्वच्छ माहौल में ही एक अच्छा जीवन यापन किया जा सकता है।


सभी अच्छे से समझ गए और कालोनी के लोगो ने भी बच्चों को बहुत शाबाशी दी। ओर उनके कार्य की बहुत प्रशंसा की। आज उन्होंने वो कर दिखाया था जो बहुत ही मुश्किल कार्य था।

अब सभी ने खाना खाया और  स्वच्छता अभियान को सराहा। बस्ती के लोगो ने भी बच्चों को धन्यवाद किया।




बस्ती के लोग अब स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने लगे और कुछ ही दिनों में बीमार लोग भी स्वस्थ हो गए । अब मच्छर ओर मख्खियां भी गन्दगी की तलाश में कही दूर निकल गये।।




सभी बच्चों को ईनाम के रूप में पिकनिक पर अगले दिन ले जाना तय हुआ। वैसे तो जो उन्होंने किया था। वो हर ईनाम से परे था। जितनी प्रशंसा करो उतनी ही कम है।







स्वच्छता अभियान  के लिये जब पूरा भारत  जागरूक होगा तभी ये सपना सजग होगा।

धन्यवाद


2 comments:

  1. आपकी लिखी रचना "पांच लिंकों का आनन्द में" शनिवार 30 अक्टूबर 2021 को लिंक की जाएगी .... http://halchalwith5links.blogspot.in पर आप भी आइएगा ... धन्यवाद! !

    ReplyDelete
  2. स्वच्छता के प्रति जागरूक करती शिक्षाप्रद कहानी

    ReplyDelete