Contact Form

Name

Email *

Message *

Saturday, January 27, 2018

रहस्यमयी तोता। the secret of parrot, kids story with moral story time

रहस्यमयी तोता।। 




हेलो बच्चों आज पड़ेंगे एक बड़े अजीब तोते की कहानी। जिसे कोई भूत कहता था, ओर कोई प्रेत ओर कोई कहता था काला साया।

क्योंकि वो जहां भी जाता वहीँ काली हवाएं चलने लगती ओर  सभी उस से डर कर भाग जाते।



लेकिन एक दिन एक स्कूल की बस उस गांव में दिखाई दी जिसमे काफी बच्चे थे । जो कुछ दिन गांव में घूमने आए थे। वह तोता उन बच्चों के सामने भी गया लेकिन एकदम तेज काली हवा चलने लगी। सभी बच्चे बस में भाग कर चढ़ गए। लेकिन एक बहादुर बच्चा उस तोते के पीछे गया ओर उसने देखा कि तोता रो रहा था । उस बच्चे ने पूछा कि क्या हुआ तुम्हें तो तोता बोलने लगा । उसने कहा कि मैं कोई तोता नही हूँ। मै तो राजकुमार हूँ। 

लेकिन मुझे एक राक्षस ने तोता बना दिया और खूद वो मेरा रूप धारण कर के राजा बन गया है। उसने मुझे दो साल पहले तोता बना दिया और मेरे पिताजी को भी मार दिया । उसने मुझे पिंजरे में कैद किया था। लेकिन एक दिन मैं वहाँ से उड़ने में सफल हो गया। वो बहुत बुरा राक्षस है। वह सबका बुरा करता है और लोग समझते हैं कि मैं मनहूस हूँ मैने कई बार लोगो को असलियत बतानी चाही पर लोग मुझ से डर कर भाग गये। मैं चाह कर भी अपने राज्य को बचा पा रहा हूँ।

लेकिन तुम क्यों मेरे पीछे आ गए। तुम्हें डर नहीं लगा। तो बच्चे ने कहा कि मैंने तुम्हारी आँखों मे आंसू वहीं देख लिए थे। मैं समझ गया कि तुम्हें मदद चाहिए इसलिए मैं आया।

चलो हम मिलकर उस दुष्ट को सबक सिखाये। तोता बोला वो बहुत ताकतवर है जो भी उसके सामने जाता है वो उसे छू कर भस्म कर देता है। लेकिन वह बच्चा बहुत ही समझदार था।

उसने कहा जिसे ताकत नहीं हरा सकती उसे दिमाग हरा सकता है। उसने तोते के  कान में कुछ कहा। वो दोनों महल के पास गए और बच्चे ने कहा राजा के पास जा कर कहा की मैं जानता हूँ कि तुम राक्षस हो तुम ही गांव के लोगों को परेशान करते हो। यह सुनकर वह राक्षस गुस्से में लाल हो गया और बोला कि मैं अब तुझे नही छोडूंगा। बच्चे ने कहा कि मैं गाँव मे सबको बता दूंगा। 

इतने में राजा ने राक्षस रूप धारण किया ओर बच्चे को भस्म करने के लिये आगे बढ़ा। जैसे ही उसने हाथ आगे बढ़ाया तभी उसके सिर पर ऊपर का झूमर गिरा उसे बहुत दर्द हुई उसके सिर से खून बहने लगा और उसने अपने ही सिर पर हाथ रख लिया। वह भस्म हो गया।



वह झूमर तोते ने अपनी तेज चोंच से काटकर गिराया था। जो कि योजना के अनुसार एकदम सही समय पर गिरा। ये उनके आत्मविश्वास की वजह से ही सम्भव हुआ।

उसके मरते ही कला जादू खत्म हो गया 


ओर



तोता वापस राजकुमार बन गया ।

उसने बच्चे की बहादुरी पर उसे ईनाम दिया और उसका धन्यवाद किया। क्योंकि उस बच्चे ने न केवल राजकुमार को बचाया बल्कि सारे राज्य को बचाया।

शिक्षा- बुद्धि बल से अधिक बलवान होती है।

2- साहस से सब कुछ किया जा सकता है।

3- हमेशा बुराई का अंत होता है चाहे वह कितनी भी बलवान हो।



No comments:

Post a Comment